[Hindi PDF, 49 kB]

मार्टिन गार्डनर का गुज़र जाना उनके प्रशंसकों के लिए अपूरणीय क्षति है। जो लोग उनके काम से वाकिफ नहीं हैं उनके लिए प्रस्तुत हैं कुछ पहेलियाँ, नमूने के लिए। इनमें आपको वही ज़ायका मिलेगा जिसके लिए मार्टिन गार्डनर दुनिया भर में जाने जाते थे।

उलट पतलून
एक 10 मीटर लम्बी रस्सी लेकर उसके दोनों किनारों को एक व्यक्ति के टखनों पर सावधानी से बाँधते हैं। क्या यह सम्भव है कि रस्सी को बिना खोले या काटे आप पतलून को रस्सी पर उलटा सकें, बाहरी हिस्सा अन्दर और अन्दरूनी हिस्सा बाहर हो, और वापस उसे सही ढँग से पहन सकें - यानी पतलून उलटी परन्तु आगे का हिस्सा आगे व पीछे का पीछे?

इससे पहले कि इस उलझन को सुलझाने के लिए आप इसे खुद पर आज़मा कर देखें, हम चाहेंगे कि थोड़ा दिमाग लगाकर इसका हल खोजें।

विचित्र काट
यह जितना आसान दिखता है वास्तव में, उतना है नहीं। आपको इसमें एक कट लगाना होगा या लाइन खींचनी होगी। ज़रूरी नहीं कि रेखा सीधी ही हो पर हाँ, यह रेखा आकृति को दो बराबर और एक-से हिस्सों में विभाजित अवश्य करती हो।

गिलास में से अण्डा निकालना
माचिस की चार तीलियों को चित्र में दिखाए अनुसार टेबल पर सजाइए। यह वास्तव में, मार्टिनी गिलास को प्रदर्शित कर रहा है। इस गिलास में एक अण्डा रखा हुआ है। अब करना यह है कि माचिस की सिर्फ दो तीलियों को इस तरह से हटाना या खिसकाना है कि गिलास फिर से बन जाए और अण्डा बाहर निकल जाए मगर शर्त यह है कि अण्डा वहीं पर रहना चाहिए जहाँ पर है। हो सकता है इस कवायद में गिलास बाएँ या दाएँ घूम जाए या फिर पूरा उलट ही जाए। मगर गिलास की आकृति जैसी की तैसी ही रहनी चाहिए।


संकलन: फिलिप याम
अँग्रेज़ी से अनुवाद: अम्बरीष सोनी: ‘संदर्भ’ पत्रिका से सम्बद्ध हैं।