वर्ष 16 अंक 91-96
अंक: 91 | |||
आपने लिखा | 04 | अन्तरिक्ष में स्पेस-सूट न... | 47 |
परमाणु संरचना... भाग 1 | 05 | स्थान-आधारित शिक्षा | 51 |
धीमे विचार... भाग 1 | 13 | शिक्षा का उद्देश्य | 61 |
जीवन स्पर्धा, और... भाग 2 | 25 | पहाड़, जिसे एक चिड़िया से... | 75 |
बल, चल, हल... | 37 | जंगली बूटी | 81 |
पतियोगिता और प्रतियोगिता | 43 | वर्णान्धता | 89 |
अंक: 92 | |||
आपने लिखा | 04 | सूरज, चाँद और धरती क्यों हैं? | 56 |
विद्युत, गैसें और... भाग 2 | 07 | क्या चुम्बक की शक्ति... | 59 |
धीमे विचार... भाग 2 | 17 | शिक्षण में थिएटर: एक अनुभव | 63 |
पाठ्यक्रम का देसीकरण... भाग 1 | 31 | बचपन से... बचपन तक...! | 73 |
जिज्ञासा, आदर, विज्ञान... | 42 | जीत का जश्न | 80 |
जन्तु-भक्षी पौधों की दुनिया | 45 | एक अनोखी मछली | 89 |
अंक: 93 | |||
आपने लिखा | 06 | समझकर पढ़ना... भाग 1 | 47 |
परमाणु के बिखरते कण - भाग 3 | 07 | नन्ही तितली को उड़ना... | 58 |
इलेक्ट्रॉन सूक्ष्मदर्शी | 13 | खेल-खेल में व्याकरण | 63 |
फुटबॉल वर्ल्डकप में... | 21 | बोरगाँव का भीमा | 67 |
किसे कहते हैं विज्ञान... भाग 1 | 27 | दुश्मन मेमना - भाग 1 | 73 |
पाठ्यक्रम का देसीकरण... भाग 2 | 37 | रियो के साथ कुछ और प्रयोग | 90 |
अंक: 94 | |||
रदरफोर्ड मॉडल... भाग 4 | 07 | बोलचाल की भाषा और मुहावरे | 57 |
जेम्स बॉण्ड की दौड़... | 12 | भोजन की थाली से | 63 |
मिथ्याकरण, क्रान्तियाँ... भाग 2 | 25 | नारीवाद और विज्ञान | 70 |
क्या समझ से पढ़ना... भाग 2 | 41 | दुश्मन मेमना... भाग 2 | 81 |
सर! आपने तो अपना परिचय... | 54 | पूड़ी क्यों फूलती है? | 91 |
अंक: 95 | |||
बोर परमाणु मॉडल - भाग 5 | 07 | पत्तियों पर कार्यशाला | 50 |
पैटर्न : बीजगणितीय तार्किकता... | 11 | विज्ञान का... भाग 3 | 59 |
बच्चों के साथ विज्ञान | 23 | गरीबी पढ़ाना: दृष्टि की... भाग 1 | 68 |
सात पूँछ का चूहा | 38 | डोमखाना के बगल में | 84 |
नक्शों पर नज़रिया | 46 | चन्द्रमा छोटा और बड़ा... | 90 |
अंक: 96 | |||
आपने लिखा | 04 | कक्षा में सीखना-सिखाना | 49 |
सममिति में गणितीय क्या है? | 07 | गरीबी पढ़ाना: एक फर्क... भाग 2 | 55 |
बायोफिल्म: जीवाणुओं का... | 23 | बड़ा मिचू | 69 |
जवाब देने से भी ज़रूरी है... | 38 | संदर्भ इंडेक्स अंक 91-96 | 77 |
कई नाम थे उसके! | 43 | कौन-सी धातु चाकू से... | 84 |
इंडेक्स देखने का तरीका : छह अंकों में प्रकाशित सामग्री का विषय आधारित वर्गीकरण किया गया है। कई लेखों में एक से ज़्यादा मुद्दे शामिल हैं इसलिए वे लेख एक से ज़्यादा स्थानों पर रखे गए हैं। लेख के शीर्षक और लेखक के नाम के साथ पहले बोल्ड में उस अंक का क्रमांक है जिसमें वह लेख प्रकाशित हुआ है। फुलस्टॉप के बाद उस लेख का पृष्ठ क्रमांक दिया गया है। उदाहरण के लिए लेख ‘परमाणु संरचना की कथा’ 91.05 का अर्थ है, यह लेख अंक 91 के पृष्ठ क्रमांक 05 पर है।
भौतिकी (Physics)/ खगोलिकी (Astronomy)/ विज्ञान का दर्शन | ||
परमाणु संरचना की कथा - भाग 1 | सुशील जोशी | 91.05 |
अन्तरिक्ष में स्पेस-सूट न पहना जाए...? | सवालीराम | 91.47 |
विद्युत, गैसें और टूटता... भाग 2 | सुशील जोशी | 92.07 |
सूरज, चाँद और धरती क्यों हैं? | सवालीराम | 92.56 |
क्या चुम्बक की शक्ति खर्च भी होती...? | ब्रजेश कुमार | 92.59 |
परमाणु के बिखरते कण - भाग 3 | सुशील जोशी | 93.07 |
इलेक्ट्रॉन सूक्ष्मदर्शी | भास बापट | 93.13 |
किसे कहते हैं विज्ञान? - भाग 1 | रॉबिन डनबार | 93.27 |
रदरफोर्ड मॉडल मुसीबत में - भाग 4 | सुशील जोशी | 94.07 |
जेम्स बॉण्ड की दौड़ और स्नेल्स लॉ | विवेक मेहता | 94.12 |
मिथ्याकरण, क्रान्तियाँ और... भाग 2 | रॉबिन डनबार | 94.25 |
पूड़ी क्यों फूलती है? | सवालीराम | 94.91 |
बोर परमाणु मॉडल - भाग 5 | सुशील जोशी | 95.07 |
बच्चों के साथ विज्ञान | अनीश मोकाशी | 95.23 |
विज्ञान का अराजकतावादी... भाग 3 | रॉबिन डनबार | 95.59 |
चन्द्रमा छोटा और बड़ा क्यों होता है? | सवालीराम | 95.90 |
कौन-सी धातु चाकू से काटी जा... | सवालीराम | 96.84 |
रसायनशास्त्र (Chemistry) | ||
परमाणु संरचना की कथा... भाग 1 | सुशील जोशी | 91.05 |
विद्युत, गैसें और टूटता... भाग 2 | सुशील जोशी | 92.07 |
परमाणु के बिखरते कण - भाग 3 | सुशील जोशी | 93.07 |
रदरफोर्ड मॉडल मुसीबत में - भाग 4 | सुशील जोशी | 94.07 |
पूड़ी क्यों फूलती है? | सवालीराम | 94.91 |
बोर परमाणु मॉडल - भाग 5 | सुशील जोशी | 95.07 |
कौन-सी धातु चाकू से काटी जा... | सवालीराम | 96.84 |
वनस्पतिशास्त्र (Botany) | ||
जन्तु-भक्षी पौधों की दुनिया | अमृता, ऋचा, एच.बी. सिंह | 92.45 |
इलेक्ट्रॉन सूक्ष्मदर्शी | भास बापट | 93.13 |
रियो के साथ कुछ और प्रयोग | किशोर पंवार | 93.90 |
पत्तियों पर कार्यशाला | अलका तिवारी | 95.50 |
प्राणिशास्त्र Zoology)/माइक्रोबायोलॉजी/सामुदायिक स्वास्थ्य | ||
धीमे विचार - भाग 1 | अतुल गवंडे | 91.13 |
जीवन स्पर्धा, और... भाग 2 | ऐड्रियन फोर्सिथ, कैन मियाटा | 91.25 |
वर्णान्धता | अम्बरीष सोनी | 91.89 |
धीमे विचार - भाग 2 | अतुल गवंडे | 92.17 |
जन्तु-भक्षी पौधों की दुनिया | अमृता, ऋचा, एच.बी. सिंह | 92.45 |
एक अनोखी मछली | अरविन्द गुप्ते | 92.89 |
इलेक्ट्रॉन सूक्ष्मदर्शी | भास बापट | 93.13 |
नन्ही तितली को उड़ना कौन सिखाता... | रेखा चमोली | 93.58 |
बायोफिल्म: जीवाणुओं का सामुदायिक... | विनीता एवं दीपशिखा | 96.23 |
जैव विकास/अनुकूलन (Evolution/Adaptation) | ||
जीवन स्पर्धा, और... भाग 2 | ऐड्रियन फोर्सिथ, कैन मियाटा | 91.25 |
वर्णान्धता | अम्बरीष सोनी | 91.89 |
जन्तु-भक्षी पौधों की दुनिया | अमृता, ऋचा, एच.बी. सिंह | 92.45 |
एक अनोखी मछली | अरविन्द गुप्ते | 92.89 |
बायोफिल्म: जीवाणुओं का सामुदायिक... | विनीता एवं दीपशिखा | 96.23 |
गणित | ||
फुटबॉल वर्ल्डकप में ऑक्टोपस की... | सवालीराम | 93.21 |
जेम्स बॉण्ड की दौड़ और स्नेल्स लॉ | विवेक मेहता | 94.12 |
पैटर्न - बीजगणितीय तार्किकता... | क्रिस्टन एवं रेबेक्का | 95.11 |
सममिति में गणितीय क्या है? | श्रेया खेमानी | 96.07 |
इतिहास/भूगोल/अर्थशास्त्र/एंथ्रोपोलॉजी | ||
पाठ्यक्रम का देसीकरण - भाग 1 | पद्मा सारंगपाणी 9 | 92.31 |
पाठ्यक्रम का देसीकरण - भाग 2 | पद्मा सारंगपाणी | 93.37 |
नारीवाद और विज्ञान | चयनिका शाह | 94.70 |
नक्शों पर नज़रिया | कमलेश उप्रेती | 95.46 |
गरीबी पढ़ाना: दृष्टि की गरीबी - भाग 1 | सुकन्या बोस | 95.68 |
गरीबी पढ़ाना: एक फर्क... भाग 2 | सुकन्या बोस | 96.55 |
बच्चों/शिक्षकों के साथ अनुभव | ||
पतियोगिता और प्रतियोगिता | श्रीदेवी वेंकट | 91.43 |
स्थान-आधारित शिक्षा | तेजस्वी शिवानन्द | 91.51 |
शिक्षा का उद्देश्य | शिवानी तनेजा | 91.61 |
जिज्ञासा, आदर, विज्ञान और कलाएँ | राजा मोहन्ती | 92.42 |
क्या चुम्बक की शक्ति खर्च भी होती... | ब्रजेश कुमार | 92.59 |
शिक्षण में थिएटर: एक अनुभव | अनिल सिंह | 92.63 |
बचपन से... बचपन तक...! | संघमित्रा आचार्य | 92.73 |
नन्ही तितली को उड़ना कौन सिखाता... | रेखा चमोली | 93.58 |
खेल-खेल में व्याकरण | श्रीदेवी वेंकट | 93.63 |
बोरगाँव का भीमा | मुकेश मालवीय | 93.67 |
सर! आपने तो अपना परिचय... | केवलानन्द काण्डपाल | 94.54 |
बोलचाल की भाषा और मुहावरे | अनिल सिंह | 94.57 |
भोजन की थाली से | मोहम्मद उमर | 94.63 |
पैटर्न - बीजगणितीय तार्किकता... | क्रिस्टन एवं रेबेक्का | 95.11 |
बच्चों के साथ विज्ञान | अनीश मोकाशी | 95.23 |
सात पूँछ का चूहा | रवि कान्त | 95.38 |
नक्शों पर नज़रिया | कमलेश उप्रेती | 95.46 |
पत्तियों पर कार्यशाला | अलका तिवारी | 95.50 |
जवाब देने से भी ज़रूरी है सवाल पूछना | मोहम्मद ज़फर | 96.38 |
कई नाम थे उसके! | ईशा भट्ट | 96.43 |
कक्षा में सीखना-सिखाना | श्रीदेवी वेंकट | 96.49 |
पुस्तक अंश/समीक्षा/इंटरव्यू | ||
पहाड़, जिसे एक चिड़िया से प्यार... | कमलेश चन्द्र जोशी | 91.75 |
किसे कहते हैं विज्ञान? - भाग 1 | रॉबिन डनबार | 93.27 |
मिथ्याकरण, क्रान्तियाँ और... भाग 2 | रॉबिन डनबार | 94.25 |
नारीवाद और विज्ञान | चयनिका शाह | 94.70 |
सात पूँछ का चूहा | रवि कान्त | 95.38 |
विज्ञान का अराजकतावादी... भाग 3 | रॉबिन डनबार | 95.59 |
गरीबी पढ़ाना: दृष्टि की गरीबी - भाग 1 | सुकन्या बोस | 95.68 |
गरीबी पढ़ाना: एक फर्क... भाग 2 | सुकन्या बोस | 96.55 |
भाषा शिक्षण/शिक्षाशास्त्र/विज्ञान शिक्षा | ||
बल, चल, हल... | रमाकान्त अग्निहोत्री | 91.37 |
स्थान-आधारित शिक्षा | तेजस्वी शिवानन्द | 91.51 |
शिक्षा का उद्देश्य शिवानी | तनेजा | 91.61 |
पाठ्यक्रम का देसीकरण - भाग 1 | पद्मा सारंगपाणी | 92.31 |
किसे कहते हैं विज्ञान? - भाग 1 | रॉबिन डनबार | 93.27 |
पाठ्यक्रम का देसीकरण - भाग 2 | पद्मा सारंगपाणी | 93.37 |
समझकर पढ़ना सीखना - भाग 1 | कीर्ति जयराम | 93.47 |
खेल-खेल में व्याकरण | श्रीदेवी वेंकट | 93.63 |
मिथ्याकरण, क्रान्तियाँ और... भाग 2 | रॉबिन डनबार | 94.25 |
क्या समझ से पढ़ना... भाग 2 | कीर्ति जयराम | 94.41 |
बोलचाल की भाषा और मुहावरे | अनिल सिंह | 94.57 |
नारीवाद और विज्ञान | चयनिका शाह | 94.70 |
बच्चों के साथ विज्ञान | अनीश मोकाशी | 95.23 |
विज्ञान का अराजकतावादी... भाग 3 | रॉबिन डनबार | 95.59 |
कहानी | ||
जंगली बूटी | अमृता प्रीतम | 91.81 |
जीत का जश्न | रिनचिन | 92.80 |
दुश्मन मेमना - भाग 1 | ओमा शर्मा | 93.73 |
दुश्मन मेमना - भाग 2 | ओमा शर्मा | 94.81 |
डोमखाना के बगल में | विवेक मेहता | 95.84 |
बड़ा मिचू | एमिल ज़ोला | 96.69 |