Read entire magazine

कविता- साइकिल- पूजा वर्मा
पूजा 9वीं कक्षा की छात्रा हैं, जो साइकिल चलाना चाहती हैं मगर उनको मौका अभी नहीं मिला है। साइकिल उनके लिए आज़ादी और आत्मविश्वास का प्रतीक है। इस कविता में उसकी चाह झलकती है।

रिमेम्बर भोपाल म्यूज़ियम- सजिता नायर
रिमेम्बर भोपाल म्यूज़ियम 2 दिसम्बर, 1984 की रात को और उसके बाद जो भोपाल  में हुआ वह बयान करता है ।  यह म्यूज़ियम देश के बाकी म्यूज़ियम से काफी हटकर है ।  कैसे? आइए जानते हैं ।

जातक कथा- एक सुनहरा बंधन- कुमकुम रॉय
जातक कथा की इस श्रृंखला में चौथी कहानी है“एक सुनहरा बंधन” ।  इस कहानी में बोधिसत्त ने एक सोने के हिरण के रुप में जन्म लिया है ।  वाराणसी के राजा ब्रह्मदत्त की रानी खेमा देवी ने एक रात सपना देखा कि एक सोने का हिरण, सोने के आसन पर बैठकर उन्हें उपदेश दे रहा है ।  लेकिन भाषण समाप्त होने से पहले ही रानी की नींद टूट गई ।  फिर..

मेरा पन्ना
बच्चों की रचनात्मकता को सलाम करते 6 पन्ने...

नोबेल पुरस्कार- ज़ुबैर सिद्दीकी                                                           
2017 की चिकित्सा विज्ञान की नोबेल पुरस्कार जैविक घड़ी को नियंत्रित करने वाले डीएनए की खोज के लिए दिया गया है। इसी तरह शांति का पुरस्कार परमाणु शस्त्रों के खात्मे के लिए चलाये जा रहे अभियान को दिया गया है। इन सब के  बारे में इस लेख में संक्षिप्त जानकारी है

अकाल अच्छे कामों का- चतरसिंह जाम से भवानी शंकर की वार्तालाप
राजस्थान का जैसलमेर सबसे कम बरसात के लिए जाना जाता है । फिर भी वहां अकाल नहीं पड़ता।यह कैसे संभव हुआ ... जानें।

चुप्पी का घनापन कम करने- विनोद कुमार शुक्ल
आखिर चुप्पी जगह में आवाज़ लाने के लिए क्या-क्या कर सकते हैं? लम्बे डग वाला लड़का, कुना, बोलू सब चाहते हैं चुप्पी वाली जगह जाना ताकि चुप्पी जगह भी गुनगुनाने लगे ।  क्या होगा आखिर? क्या चुप्पी जगह गुनगुनाएगी?

मेरा पन्ना
बच्चों की रचनात्मकता को सलाम करते 6 पन्ने...

कविता- धूप- सुशील शुक्ल
सर्दियों में धूप का मज़ा कुछ अलग ही होता है ।  जहाँ गर्मी में हम धूप से बचते फिरते हैं। वहीँ सर्दी में धूप में घंटों बैठे रहने का मन करता है । धूप को याद करते हुए सुशील शुक्ल द्वारा लिखी गई कविता-
धूप निकलती है
धूप से आगे
धूप निकलती है
धूप को पकड़ो तो
कुछ हाथ नहीं आता
धूप में खोलो मुट्ठी
तो फिर, धूप निकलती है
--
जब धूप सिर पड़ी
तो छाँव
गिर पड़ी
--
धूप से बोली छाँव
न तेरे पाँव
न मेरे पाँव

हम होंगे कामयाब- प्रियंवद
नाचघर की यह दसवीं क़िस्त है ।  मोहसिन तीन दिन बाद नाचघर आया था ।  उसकी खाँसी अभी तक ठीक नहीं हुई थी पर मोहसिन और लाजवंती दोनों के सामने इससे भी बड़ी एक समस्या आ रखी थी ।  आखिर ऐसी क्या समस्या थी दोनों के सामने? इस समस्या का क्या उपाय निकालेंगे दोनों?

विश्व विजेता- सौमिक घोष
टेनिस के महानायक बन चुके ब्योर्न बोर्ग आखिर क्यों अपनी 5 विम्बलडन चैम्पियनशिप ट्रोफ़ियाँ बेच रहे थे? ब्योर्न बोर्ग के जीवन की एक रोचक झलक आपको इस आलेख में मिलेगी ।

शरीर पर अन्तरिक्ष यात्रा का असर- सुशील जोशी
क्या आपको पता है अंतरिक्ष में जा रहे यात्रियों के शरीर पर यात्रा के वक़्त कुछ असर होता है? वैज्ञानिकों ने इस पर कई शोध किए हैं  पर अबतक का सबसे दिलचस्प शोध रहा है आईडेंटीकल ट्विन्स के साथ । इस प्रयोग का विवरण और इन जुड़वे भाईयों से साक्षात्कार के अंश पढ़ें।

मेरा पन्ना
बच्चों की रचनात्मकता को सलाम करते 6 पन्ने...

माथापच्ची
सवालों की दुनिया से पांच मज़ेदार सवाल । साथ ही साथ पिछले अंक से शुरू किया गया नया खेल “सुडोकू”।

चित्र पहेली
वही चित्रों के सहारे शब्दों को बुझने की पहेली ।