काफी दूर है इसलिए तैयारी के लिए मौके भी हैं, लेकिन ऐसे भी मौके आते रहे हैं जब हमारे सारे 'वॉच टॉवर' को धत्ता बताते हुए छोटे ग्रह धरती के करीब से गुज़र जाते हैं और हमें इसकी सूचना काफी देर से मिलती है। उदाहरण के लिए मार्च 1989 को 400 मीटर चौड़ाई का एक छोटा ग्रह पृथ्वी की कक्षा को छूता हुआ पृथ्वी से सिर्फ छह लाख किलोमीटर की दूरी से गुज़र गया था। इस खतरे की जानकारी हमें सिर्फ उसके करीब पहुंचने के चार दिन पहले मिली थी।
बहरहाल, कुछ खगोलविद मानते हैं कि 2002 NT-7 से कोई खतरा नहीं है। यह एस्टेरॉयड भी अपने रास्ते चुपचाप चला जाएगा क्योंकि ऐसा पहले भी होता रहा है। शायद हम भी ऐसा ही चाहते हैं, आखिर हम भी दुनिया की खैरियत के लिए फिक्रमंद जो हैं।
माधव केलकरः मंदर्भ पत्रिका से संबद्ध।

जरा सिर बुजलाइए पिछला जवाब

पिछली बार हमने आपको 10 सिक्कों का एक पैटर्न दिया था। इस पैटर्न में कई समबाहु त्रिभुज बन रहे थे। आपको सिर्फ इतना करना था कि इन सिक्कों में से कुछ सिक्के इस तरह हटाने थे कि किसी भी आकार के समबाहु त्रिभुज न बन सकें। यानी आपको ऐसे तीन बिन्दु नहीं रखने थे कि कोई समबाहु त्रिभुज बन सके। और ऐसा कम-से-कम कुंदे खोलना है, हो सके तो चार से भी कम। 

यह था वह 10 सिक्कों वाला पैटर्न        काले किए गए चार सिक्के हटा दिए जाएं तो बचे हुए सिक्कों से कोई समबाहु त्रिभुज नहीं बनेगा।

जरा सिर खुजलाइए
आपके पास किसी टूटी हुई जंजीर के पांच टुकड़े हैं। जैसा कि ऊपर के चित्र में दिखाया गया है। इन पांचों टुकड़ों को जोड़कर आपको दुबारा लंबी जंजीर बनाना है। वैसे सरसरी नज़र से देखा जाए तो हल काफी आसान दिखता है बस कुछ कुंदों को खोल लीजिए और सभी टुकड़ों को जोड़कर जंजीर बना लीजिए। तो देर किस बात की कुंदे खोल लीजिए। बस एक बात का ध्यान रखना है कि कम-से-कम
यह सवाल प्रमोद मैथिल, इटारसी ने भेजा है।
ऊपर दी गई आकृति को ध्यान से देखिए इस आकृति को इस तरह से दो हिस्सों में काटना है कि दोनों हिस्से जुड़वां आकृतियां हों।
यह सवाल साधना शुक्ला, कोटरा सुलतानाबाद, भोपाल ने भेजा है।
अपने जवाब हमारे पते पर जल्दी से लिख भेजिए।