Logo
  • About us
    • Who we areWho we are
      • Eklavya Team
      • Eklavya Centers
      • Organogram
      • Vision Mission
      • Governing Body
      • General Body
      • History
    • What we doWhat we do
      • Publishing and Distributing Educational Materials
      • Science - a way of life: Ashram Shala Project MH
      • Shiksha Ki Udaan - Learning Enhancement Programme
      • Transforming Learning Outcomes in 'Mission Antayoday' Blocks
      • Sandarbh - A Bimonthly Resource Magazine for Teachers
      • Padho Likho Maza Karo - Reading Initiative
      • Courses and Workshops
        • Child Development, Special Needs and Learning – a certificate course
      • Jashn-e-Taleem (Hoshangabad District Initiative)
      • Mohalla Learning Activity Centres (MohLAC)
      • Kesla Middle School Science Initiative
      • Enabling learning in Schools & beyond
      • Faizabad Initiative for Intensive Education
    • Eklavya PoliciesEklavya Policies
      • Anti-Bribery and Anti-Corruption Policy
      • Conflict of Interest Policy
      • Committee Against Sexual Harassment (CASH) Guidelines
      • Child Protection Policy
      • Service Rules
    • Financials
  • Books
    • Flip BooksFlip Books
      • Flip Books in Hindi
      • Flip Books in English
      • Flip Books in Urdu
      • Flip Books in Other Languages
    • Audio BooksAudio Books
      • Audio Book - Short Stories - छोटी कहानियाँ
      • Audio Book - Long Stories - लम्बी कहानियाँ
      • Audio Book - Poems - कविताएँ
    • Eklavya Books in PDF
    • Book Talk
    • Book Reviews
    • New Arrivals
    • Forthcoming Titles
    • eklavyabooks की गपशप . . .
    • International Translation Rights and Permissions
  • Magazines
    • Chakmak
    • Sandarbh
    • Srote
    • Submit New ArticleSubmit New Article
      • Magazine article for Chakmak
      • Magazine Article for Sandarbh
      • Magazine Article for Srote
  • Past Work
    • ProgrammesProgrammes
      • HSTP
        • HSTP NEW TEST
      • Social Science Programme
      • Prashika
      • Curricular Research and Material Development
      • Other ProgrammesOther Programmes
        • Organising resource centres for children, teachers and the community
        • Collaborating for Curriculum Development and Teacher Education
        • Riyaaz Academy for Illustrators
        • Educational Research and Model Building (ERMB)
        • Connected Learning Initiative (CLIx)
        • The High School Science Programme
        • The Human Body - Module
        • Linking Community & Schools Towards Quality Education - Pune
    • Annual Reports
    • Timeline
    • Surveys/Research studies
    • Documentation
    • Collaborative Efforts
    • Organisational Archive
  • Resources
    • Video GalleryVideo Gallery
      • Introduction to Eklavya
      • Eklavya Activities
      • Material Developed by Eklavya
      • Animated/Talking Books
    • Photo Gallery
    • Worksheets for Primary School
    • Atlas References
  • Join us
    • Editor - Associate Editor for Publicaiton
    • Digital Marketing Manager
    • Intern with us
    • Project Associate, Eklavya Library Initiative (ELI) in Obaidullaganj
    • Senior Research Associate, Schools2030 Assessment Partner, Bihar
    • Admin Assistant for Bal Sahitya Team (Publication)
    • Research Assistant (For documentation, HSTP)
    • Librarian
    • HR and Admin Associate
  • Contact us
  • Blogs etc.
    • Empanelment of Contractors for Civil Works
    • Chakmak Blog
    • Privacy policy
    • Important websites
    • Academic Resources
    • Staff Welfare - Eklavya
    • Sandarbh Subject Index
    • Medical Consultation Form for Eklavya Staff
    • Online Medical Intimation by Eklavya Staff
    • Donate and Support
    • Terms & Conditions
  • You are here:  
  • Home
  • Magazines
  • Sandarbh
  • Sandarbh - 91 to 100
  • Sandarbh - Issue 99 (July-August 2015)
  • Sandarbh - Issue 99 (July-August 2015)
    • औसत की अवधारणा
    • प्रयोग करें वहाँ भी जहाँ पोटोमीटर और हायड्रिला न हो
    • फफूँद लाए पृथ्वी पर बहार
    • बहुभाषिता और शिक्षक
    • बदलावों की कथा बुनती दीवार पत्रिका
    • समाचार पत्र और भाषा शिक्षण
    • कोशिकाओं का मापन
    • बच्चों के फीडबैक से सीखना
    • अनुवाद के अनुभव
    • नदी का तीसरा किनारा
    • सवालीराम-99

Sandarbh - Issue 99 (July-August 2015)

Table Of Contents

  1. The Concept Of Averages by Vivek Mehta [Hindi PDF, 102 kB]
    औसत की अवधारणा: औसत, आँकड़ों से जुड़े एक प्रतिनिधिक माप होते हैं जो बड़े आँकड़ों का एक स्वरूप प्रस्तुत कर रहे होते हैं। पर अक्सर औसत आँकडों की पूरी तस्वीर नहीं दिखाते। औसत की समझ बनाते हुए यह बात ध्यान में रखना ज़रूरी है कि आँकड़े महज़ संख्याएँ नहीं हैं बल्कि किसी खास सन्दर्भ से जुड़े हुए होते हैं। उन्हें उनके सन्दर्भ से अलग करके नहीं देखा जाना चाहिए।Read article...  

  2. Experiments Even Where There Is No Potometer Or Hydrilla by Kishore Panwar [Hindi PDF, 270 kB]
    प्रयोग करें वहाँ भी जहाँ पोटोमीटर और हायड्रिला न हो: हम अपने स्कूलों में पौधों से जुड़े कई प्रयोग करते हैं जिनमें हमें यंत्रों का इस्तेमाल करना होता है। कई बार या तो मशीनें उपलब्ध नहीं होतीं या पहुँच से दूर होती हैं। ऐसी स्थिति से पार पाने में काम आते हैं अपने जुगाड़ू उपकरण। ऐसे ही एक यंत्र पोटोमीटर और उससे हुए सफल प्रयोग की दास्तान।Read article...  

  3. Fungi As Drivers Of Plant Diversity by Madhav Gadgil [Hindi PDF, 285 kB]
    फफूँद लाई पृथ्वी पर बहार: करोड़ों साल पहले जीवन की शुरुआत समुद्र की गहराइयों में ऑक्सीजन-रहित पानी में हुई। वहीं पर अरबों बरस जीवन फलता-फूलता रहा। ऑक्सीजन-रहित से आक्सीजन-मय वातावरण तक जीवन का सफर शायद सबसे महत्वपूर्ण सफर था और इस सफर को आसान बनाया कवक से साथ ने। अनोखे कवक की अनोखी कहानी।Read article...  

  4. Multilingualism And The Teacher by Abdul Kalam [Hindi PDF, 240 kB]
    बहुभाषिता और शिक्षक: सामान्यतया हम सभी एक से अधिक भाषाओं को जानते हैं। पर पूछे जाने पर हम अपनी क्षेत्रीय भाषा या मातृ-भाषा को बतौर दूसरी भाषा के रूप में रखने में हिचकिचाते हैं। अगर हम खुद अपनी भाषा को यह ओहदा नहीं देंगे तो दूसरों से दिलाएँगे कैसे और कैसे अपनी कक्षा को बहुभाषी बना पाएँगे।Read article...  

  5. Wall Newspapers - Agents Of Change by Pramod Dixit ‘Malay’ [Hindi PDF, 250 kB]
    बदलावों की कथा बुनती दीवार पत्रिका: दीवार पत्रिका को बच्चों में लेखन-क्षमता, कल्पनाशीलता, कलात्मक अभिरुचि, सामूहिकता और भाषाई कौशल जैसे गुणों को विकसित करने के एक सहज साधन के रूप में देखा जाता रहा है। मगर समय के साथ दीवार पत्रिका ने स्कूल के साथ-साथ पूरे समाज और परिवेश को अपनी जद में ले लिया है। अब यह महज़ दीवार की पत्रिका नहीं बल्कि लोगों की धरोहर बन गई है।Read article...  

  6. Newspaper And Language-Teaching by Manohar Chamoli ‘Manu’ [Hindi PDF, 226 kB]
    समाचार पत्र और भाषा शिक्षण: भाषा शिक्षण की बात हो तो हम शिक्षक अक्सर स्कूली किताबों पर ही आश्रित नज़र आते हैं। ऐसा लगता है मानो इससे इतर कोई अन्य भाषाई संसाधन ही न हों। आप नज़र दौड़ाकर तो देखिए कई वैकल्पिक संसाधन मिल जाएँगे। आपके स्कूल में आने वाले समाचार पत्र को ही ले लीजिए, यह भाषा शिक्षण का महत्वपूर्ण और रोचक संसाधन साबित होगा।Read article...  

  7. Measuring The Size Of Cells by Prakash Shivran and Alka Tiwari [Hindi PDF, 262 kB]
    कोशिकाओं का मापन: कोशिकाएँ जीवन का आधार हैं, जीवन की इकाई हैं। यानी सभी सजीव कोशिकाओं से बने होते हैं पर ये कोशिकाएँ आकार में इतनी छोटी होती हैं कि हम इन्हें सीधे आँखों से नहीं देख सकते। सोचिए जब हम इन्हें देख नहीं सकते तो इनके आकार को मापना कितना कठिन काम होगा और वो भी बिना किसी बड़ी इलेक्ट्रॉनिक मशीन की मदद के। आइए देखें कैसे हो पाता है यह।Read article...  

  8. Learning From Feedback Given By Children by Kavitha Krishna Translated by Bharat Tripathi
    [Hindi PDF, 210 kB] [English PDF, 94 kB]
    बच्चों के फीडबैक से सीखना: शिक्षक अपने विद्यार्थियों को लगातार कुछ-न-कुछ फीडबैक देते रहते हैं। क्या हम विद्यार्थियों से कभी कोई फीडबैक लेते हैं, शायद नहीं। कक्षा के सफल संचालन के लिए विद्यार्थियों के फीडबैक भी चाहिए होंगे। यह जानना भी महत्वपूर्ण होगा कि हमारी कक्षा को बच्चे किस नज़र से देखते हैं, सफल और सहज शिक्षण के लिए वे हमसे क्या चाहते हैं।Read article...  

  9. My Experiences Of Translation by Poorva Yagnik Kushwaha [Hindi PDF, 180 kB]
    अनुवाद के अनुभव: आज हमें बहुत-सी ऐसी विदेशी और दूसरी भाषाओं की किताबें अपनी भाषा में पढ़ने को मिल जाती हैं जो पहले कभी नहीं थीं। और यह सब सम्भव हो पाया है अच्छे अनुवादकों की बदौलत जहाँ हर किताब अनुवादकों के लिए एक नया अनुभव लाती है। ऐसे में अनुवादक के अपने जीवन सफर के अनुभव हमसे साझा कर रही हैं पूर्वा याज्ञिक कुशवाहा।Read article...  

  10. Nadi Ka Teesra Kinara by Joao Guimaraes Rosa Translated by Sushant Supriya [Hindi PDF, 298 kB]
    नदी का तीसरा किनारा: जीवन एक विशाल बहती हुई नदी के समान होता है जो लगातार बहता जाता है। इसका न कोई छोर दिखाई देता है और न शायद होता है। इसमें बदलते हुए मौसम नई चुनौतियाँ लाते रहते हैं। यह कहानी जीवन के कई गहरे बिम्ब खुद में छुपाए हुए है।Read article...  

  11. How Do Marine Mammals Drink Salt Water? Sawaliram by Ambrish Soni[Hindi PDF, 100 kB]
    सवालीराम: समुद्र में रहने वाले स्तनधारी जीव समुद्रीय खारा पानी कैसे पी पाते हैं? इस सवाल का जवाब खोजने का प्रयास है इस बार का सवालीराम।Read article...

Letters To The Editor

List of articles in category Sandarbh - Issue 99 (July-August 2015)
Title
औसत की अवधारणा
प्रयोग करें वहाँ भी जहाँ पोटोमीटर और हायड्रिला न हो
फफूँद लाए पृथ्वी पर बहार
बहुभाषिता और शिक्षक
बदलावों की कथा बुनती दीवार पत्रिका
समाचार पत्र और भाषा शिक्षण
कोशिकाओं का मापन
बच्चों के फीडबैक से सीखना
अनुवाद के अनुभव
नदी का तीसरा किनारा

Page 1 of 2

  • Start
  • Prev
  • 1
  • 2
  • Next
  • End

Eklavya

  • About us
  • What we do
  • Past work
  • Contact us

Books

  • Flip Books
  • Books in PDF
  • Book Reviews

Magazine

  • Chakmak
  • Sandarbh
  • Srote

Gallery

  • Video Gallery
  • Photo Gallery

More

  • Chakmak Blog
  • Privacy policy
  • FB social icon
  • You tube
  • Flickr

Eklavya Foundation - 2019