eklavyabooks की गपशप ...

जनवरी - फरवरी 2018

बसंत के मौसम में बातें नन्‍हे और किशोर उम्र के पाठकों की किताबों के बारे में।

लाल पहाड़/ Red Hill

यह कहानी है एक कछुए और लाल पहाड़ की। क्‍या कछुआ लाल पहाड़ का रहस्‍य जान पाएगा? यह एक Wordless Accordion Book है। इसकी चित्रकार हैं वासवी ओज़ा।

इस किताब को लेकर वासवी ने अपना अनुभव The Hindu अखबार में साझा किया।


फिर जीत गई ताटकी और दिलेर बड़ेय्या
इसमें दो कहानियों हैं। फिर जीत गई ताटकी कहानी है बारह साल की बालम्‍मा की। गाँव के ज़मींदार को यह बिलकुल बर्दाश्‍त नहीं कि मादिगा, जिन्‍हें वो छूते तक नहीं, की एक लड़की की वजह से उनके खेतों को पानी न मिल पाए। वह बालम्‍मा को सबक सिखाना चाहता है। पर क्‍या बालम्‍मा दबंगों से टक्‍कर ले पाएगी? इसकी लेखक हैं गोगू श्‍यामला और चित्र बनाए हैं रश्मि माला ने। दिलेर बड़ेय्या कहानी है एक मादिगा लड़के बड़ेय्या की। चप्‍पल बनाना उसका पुश्‍तैनी काम है। पर एक बात उसे लगातार सालती रहती है कि उसके पिता गाँव की हर छोटी-बड़ी जाति के लिए चप्‍पलें बनाते हैं, मगर उसके माँ के पैर नंगे हैं... इसकी लेखक हैं गोगू श्‍यामला और चित्र बनाए हैं पूजा वैश ने।

फटेहाल आदमी

गाँव के एक ‘विक्षिप्‍त व्‍यक्ति’ के बारे में एक छोटी लड़की अनु की जिज्ञासा उनकी एक अनूठी दोस्‍ती में बदल जाती है और ज़रिया बनती है उसकी अपनी दुनिया को जानने का। इसकी लेखक हैं जयश्री कलाथिल और चित्र बनाए हैं राखी पेसवानी ने।

Forthcoming Book

A week along the Ganga

In this novella, a mother and her young daughter make their way to Gangotri, the origin of the Ganga. In the process, they get a chance to look closely at their own journeys in life. Written by Bharati Jagannathan, illustrated by Ishita Debnath Biswas.

अरविंद गुप्ता को बधाई

साहित्य और शिक्षा के क्षेत्र में योगदान के लिए इस साल का पद्मश्री अरविंद गुप्ता को दिया गया है। इस सम्मान के लिए एकलव्य की ओर से अरविंदजी को बहुत-बहुत बधाई। गौरतलब है कि अरविंद गुप्ता विज्ञान को जन-जन तक पहुँचाने का महत्वपूर्ण कार्य कर रहे हैं। विज्ञान शिक्षण के लिए उनके द्वारा तैयार किए गए हज़ार से भी ज़्यादा खि‍लौनों का दुनियाभर में लोग उपयोग करते हैं। अरविंदजी ने कई किताबें भी लिखी हैं। एकलव्य ने उनकी लिखी छह और उनके द्वारा अनुवादित की गई दो किताबें प्रकाशित की हैं।

Eklavya
E-`10, Shankar Nagar
BDA. Colony, Shivaji Nagar
Bhopal - 462016
India
www.eklavya.in